बडती उम्र में पाइए जवानी का एहसास वापस लाये चेहरे की चमक ! जानिए

बडती उम्र में पाइए जवानी का एहसास वापस लाये चेहरे की चमक ! जानिए

बढती उम्र एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, इसलिए हमें इसके बारे में ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए। लेकिन कुछ उपायों को अपनाकर आप अपनी उम्र छुपा सकते हैं। बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं,

जैसे- शरीर की त्वचा ढीली पड़ने लगती है और चेहरे की चमक भी कम होने लगाती है। और वैसे भी उम्र का सही अंदाजा चेहरे को देखकर ही लगाया जाता है।तो आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी बढाती उम्र के दुष्प्रभावों को कम कर सकते हैं।
अधिक पानी पीना
शोध के अनुसार महिलाओं को दिन भर में 2 से 7 लीटर पानी और पुरुषों को 3 से 7 लीटर पानी पीना चाहिए, इससे शरीर में कोई विकार नहीं होगा। सही मात्रा में पानी पीने से शरीर में मौजूद दूषित तत्व बाहर निकल जाते हैं।
रोज़ कसरत करो
अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको सुबह थोड़ा व्यायाम करना चाहिए। और बहुत खुली हवा में घुमना चाहिए, इससे आपकी मांसपेशियां टाइट होंगी। साथ ही योग और प्राणायाम भी अधिक फायदेमंद होते हैं यदि सही प्रशिक्षक द्वारा निर्देशित किया जाए। योग से तन ही नहीं मन भी प्रसन्न होता है। और चेहरे पर मन का प्रतिबिंब दिखाई देता है।
धूप से बचें
अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं तो आपको तेज धूप के सीधे संपर्क में आने से बचना चाहिए, क्योंकि तेज धूप हमारी त्वचा की नमी को छीन लेती है, जिससे त्वचा की जकड़न धीरे-धीरे कम हो जाती है। इसलिए धूप में निकलने से पहले धूप का चश्मा जरूर लगाएं। लेकिन सुबह की धूप शरीर के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। यह विटामिन डी का प्राकृतिक स्रोत है। इसलिए सुबह का कुछ समय धूप में जरूर बिताएं।
स्वस्थ भोजन खाइये
शरीर को स्वस्थ और जवां बनाए रखने के लिए दूध, मछली और अंडे के अलावा हमेशा विटामिन तत्व जैसे हरी सब्जियां, मेवा, अनाज, फल, जो त्वचा को जवां बनाए रखते हैं, उसका सेवन करना चाहिए। 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech