Blood Pressure: बिना दवा के काबू कर सकते हैं हाइपरटेंशन, जानें प्राकृतिक तरीके

Blood Pressure: बिना दवा के काबू कर सकते हैं हाइपरटेंशन, जानें प्राकृतिक तरीके

हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करने में लाइफस्टाइल अहम भूमिका निभाती है. अगर आप उसे सेहतमंद लाइफस्टाइल से सफलतापूर्वक काबू कर लेते हैं, तो आप दवाइयों को टाल सकते हैं, देरी कर सकते हैं या कम कर सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक खतरनाक स्थिति है. उससे दुनिया भर में लाखों लोग प्रभावित है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, हाइपरटेंशन दुनिया भर में असमय मौत का एक प्रमुख कारण है. एक बार पता चलने के बाद उसे बिना इलाज के नहीं छोड़ना चाहिए, वरना ये समस्या जानलेवा हो सकती है. ब्लड प्रेशर को काबू करने के कई तरीके हैं. एक तो दवा है, और दूसरे प्राकृतिक तरीकों से लंबे समय में काबू किया जा सकता है.

सोडियम का सेवन कम करें- अत्यधिक सोडियम के साथ हाई ब्लड प्रेशर का संबंध कई रिसर्च में जोड़ा गया है. स्ट्रोक की एक वजह सोडियम भी हो सकता है. रोजाना की मात्रा में सोडियम सेवन की थोड़ी सी कमी भी प्रेशर को 5 से 6 मिमी एचजी तक कम कर सकती है. सोडियम का प्रभाव एक शख्स से दूसरे शख्स में अलग-अलग होता है. सामान्य तौर पर लोगों को स्वस्थ रहने के लिए नमक वाले प्रोसेस फूड्स से दूर रहना चाहिए. आम हालत में एक दिन में 2,300 मिलीग्राम से ज्यादा सोडियम का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए.

पोटैशियम का सेवन बढ़ा दें- हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे लोगों को लिए पोटैशियम एक जरूरी पोषण है. अधिक सोडियम से छुटकारा और नस पर दबाव को हल्का करने के लिए शरीर को इसकी कम मात्रा में जरूरत होती है. प्रोसेस और पैकेट फूड्स ज्यादातर सोडियम से भरपूर होते हैं और उसको संतुलित करने के लिए आपको अधिक पोटैशियम वाला फूड डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती. सब्जियों में हरी पत्तेदार, टमाटर, आलू, शकरकंद, फल में केला, संतरा, एवोकाडो, खरबूज, खुबानी के अलावा दूध, योगर्ट, टूना और सालमन मछली, नट्स, सीड्स जैसे सोडियम के स्रोत हैं.

पाबंदी से व्यायाम करें- पाबंदी से व्यायाम करना हर शख्स के लिए आवश्यक है. रिसर्च बताती है कि स्वस्थ रहने और लंबे समय की बीमारियों का खतरा कम करने के लिए नियमित 30-45 मिनट व्यायाम जरूर करना चाहिए. ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए तो ये और भी आवश्यक हो जाता है. नियमित व्यायाम आपके दिल को मजबूत कर सकता है, ब्लड को पंप करने के लिए अधिक प्रभावी बना सकता है और धमनियों पर दबाव को कम करता है. आपको स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए रोजाना 40 मिनट का टहलना भी काफी है.

स्मोकिंग छोड़ें और अल्कोहल सीमित करें- सिगरेट और अल्कोहल दोनों हाई ब्लड प्रेशर में योगदान दे सकते हैं. रिसर्च के मुताबिक, अल्कोहल का हिस्सा दुनिया भर में हाई ब्लड प्रेशर के मामलों में 16 फीसद है. अल्कोहल और निकोटीन दोनों थोड़े समय के लिए ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech