इन 5 चीजों का अधिक सेवन करना हाई यूरिक एसिड के मरीजों के लिए हो सकता है खतरनाक, जानिये

इन 5 चीजों का अधिक सेवन करना हाई यूरिक एसिड के मरीजों के लिए हो सकता है खतरनाक, जानिये

आज के समय में आरामयदायक जीवन-शैली और खराब खानपान के कारण लोग ऐसी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं, जो पहले बड़े-बुजुर्गों को हुआ करती थी। ऐसी ही एक समस्या है यूरिक एसिड का बढ़ना। बता दें कि शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन के टूटने से यूरिक एसिड केमिकल प्रोड्यूस होता है। यह यूरिक एसिड बॉडी के लिए एक बेस्ट प्रोडक्ट है, जो किडनी द्वारा फिल्टर होने के बाद शरीर से फ्लश आउट हो जाता है।

लेकिन जब किडनी यूरिक एसिड की उच्च मात्रा को फिल्टर करने में सक्षम नहीं रह पाती तो यह क्रिस्टल्स के रूप में टूटकर हड्डियों के बीच इक्ट्ठा होने लगता है। जिसके कारण जोड़ों में दर्द, सूजन, लालिमा और उलटी आना समेत कई तरह की समस्याएं होने लगती है। गंभीर मामलों में तो किडनी फेलियर, मल्टीपल ऑर्गन फेलियर और हार्ट अटैक जैसी जानलेवा स्थिति का खतरा भी बढ़ जाता है।

ऐसे में के मीरजों हाई यूरिक एसिड को अपने खानपान का बेहद ही ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। क्योंकि खानपान का सीधा असर यूरिक एसिड के स्तर पर पड़ता है। इसलिए कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनका हाई यूरिक एसिड के मरीजों को भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे दर्द और सूजन की समस्या बढ़ सकती है।

नॉनवेज: हाई यूरिक एसिड के मरीजों को नॉनवेज जैसे मांस, मछली और सी-फूड आदि के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि इसमें प्यूरीन की अधिक मात्रा होती है, जिसके कारण दर्द की समस्या बढ़ सकती है।

अधिक दाल-चावल के सेवन से बचें: हाई यूरिक एसिड के मरीजों को अधिक दाल-चावल के सेवन से भी बचना चाहिए। खासकर छिलके वाली दाल यूरिक एसिड को बढ़ा सकती है।

फैट वाली चीजों का सेवन ना करें: गठिया-बाय के मरीजों को अधिक फैट युक्त चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। राजमा, मटर, पालक और दाल समेत डेयरी प्रोडक्ट्स से भी गठिया के मरीजों को परहेज करना चाहिए।

मशरूम और पत्तागोभी: मशरूम और पत्तागोभी आदि में यूरिक एसिड की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में यूरिक एसिड के मरीजों को पत्तागोभी और मशरूम आदि के सेवन से बचना चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech