एमएस धोनी और सुरेश रैना के नाम है वन डे क्रिकेट का ये रिकॉर्ड, आप नहीं जानते होंगे

एमएस धोनी और सुरेश रैना के नाम है वन डे क्रिकेट का ये रिकॉर्ड, आप नहीं जानते होंगे

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लिए हुए आज पूरा एक साल हो गया. आज से ठीक एक साल पहले 15 अगस्‍त के ही दिन शाम को सात बजकर 29 मिनट पर महेंद्र सिंह धोनी ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था. उस दिन को एक साल हो गया है, जब टीम इंडिया, क्रिकेट एमएस धोनी फैंस का दिल टूट गया, जब पता चला कि एमएस धोनी अब कभी भी टीम इंडिया की नीली जर्सी में दिखाई नहीं देंगे. आज एक बार फिर फैंस एमएस धोनी को याद कर रहे हैं. एमएस धोनी के संन्‍यास के ऐलान के कुछ ही देर बाद उनके जिगरी दोस्‍त टीम इंडिया के बल्‍लेबाज सुरेश रैना ने भी संन्‍यास ले लिया था. इससे पता चलता है कि इन दोनों की दोस्‍ती कितनी मजबूत है. आईपीएल के कुछ सीजन को छोड़ दिया जाए तो ये दोनों एक ही टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से खेल रहे हैं. अब कुछ ही दिन बाद यानी करीब एक महीने बाद एक बार फिर ये जोड़ी यूएई के मैदान पर एक साथ दिखाई देगी.

एमएस धोनी सुरेश रैना ने टीम इंडिया के लिए लंबे समय तक साथ खेला. इतना ही नहीं, दोनों ने मिलकर टीम इंडिया को कई बड़ी यादगार जीतें भी दिलाईं. किसी फंसे हुए मैच में जब तक ये दोनों मैदान पर होते थे, तब तक भारतीय टीम की जीत की संभावना बनी रहती थी. लेकिन क्‍या आपको पता है कि एमएस धोनी सुरेश रैना ने एक ऐसा कीर्तिमान रचा था, जो आज भी कायम है. साथ ही ये कीर्तिमान जल्‍दी टूटते हुए भी नजर नहीं आ रहा है. महेंद्र सिंह धोनी सुरेश रैना ने पांचवें विकेट के लिए एक साझेदारी की थी, जो अभी भी कायम है. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 2421 रन बनाए हैं. ये कीर्तिमान 54 पारियों में बना है. इस दौरान इनका औसत करीब 51 रन से भी अधिक का रहा है. इन दोनों ने मिलकर पांच शतकीय 13 अर्धशतकीय साझेदारियां की हैं. ये कीर्तिमान इसलिए भी टूटता हुआ नजर नहीं आ रहा है, क्‍योंकि दुनियाभर में जो क्रिकेटर इस वक्‍त खेल रहे हैं, उसमें से कोई भी इसके करीब भी नहीं है.

आपको बता दें कि एमएस धोनी की गिनती विश्व के सबसे सफल कप्तानों में होती है. धोनी आईसीसी की सभी तीनों ट्रॉफी जीतने वाले विश्व के इकलौते कप्तान हैं. उन्होंने 2007 में टी20 विश्व कप, 2011 में वनडे विश्व कप 2013 में चैंपियन ट्रॉफी जीती थी. एमएस धोनी के इस रिकॉर्ड को तोड़ना लगभग नामुमकिन है. दिसंबर 2004 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने वाले महेंद्र सिंह धोनी के नाम 90 टेस्ट में 38.09 की औसत से 4876 रन हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम एक दोहरा शतक, छह शतक 33 अर्धशतक हैं. इसके अलावा 350 वनडे मैचों में माही के नाम 50.58 की औसत से 10773 रन हैं. वनडे में एमएस धोनी के नाम 10 शतक 73 अर्धशतक हैं. साथ ही 98 टी20 इंटरनेशनल मैचों में माही के नाम 40.25 की औसत से 4669 रन हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech