पिंपल्स की समस्या से पाए छुटकारा, जानिए

पिंपल्स की समस्या से पाए छुटकारा

त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में लौंग का तेल काफी कारगर है।
इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन पोर्स को गहराई से साफ करते हैं। त्वचा संबंधी समस्याओं में पिंपल्स, कील-मुंहासे, दाग-धब्बे और डार्क सर्कल्स बेहद ही आम है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो 17 से 21 साल की उम्र में हार्मोन्स में असंतुलन के कारण युवाओं को पिंपल्स निकलने की समस्या होती है। इसके अलावा खराब खानपान, धूल-मिट्टी, प्रदूषण और केमिकलयुक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल करनेसे भी अक्सर लोगों को एक्ने और पिंपल्स की समस्या हो जाती है। ऐसे में इन स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में लौंग का तेल काफी कारगर है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन पोर्स को गहराई से साफ करते हैं। पिंपल्स की समस्या से निजात पाने के लिए आप अलग-अलग तरीकों से लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पिंपल्स की समस्या से निजात पाने के तरीके 
लौंग का तेल और नारियल तेल: धूल-मिट्टी, प्रदूषण और मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की वजह से त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं। इसके कारण स्किन पर पिंपल्स की समस्या होती है। ऐसे में आप त्वचा के पोर्स को खोलने के लिए सबसे पहले भाप लें। फिर इसके बाद लौंग का तेल और नारियल तेल मिला लें। फिर दो-तीन बूंद लौंग का तेल अपने हाथों पर लेकर चेहरे की मसाज करें। बाद में अपनी त्वचा को क्लींजर से साफ कर लें।

लौंग और ऑलिव ऑयल: लौंग के तेल में जैतून का तेल मिला लें। फिर अपनी उंगलियों पर 4-5 बूंद तेल को लेकर अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 5-10 मिनट तक चेहरे की अच्छी-तरह मसाज करने के बाद, कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। बाद में अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें। इस नुस्खे का नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से ना सिर्फ स्किन साफ और हेल्दी बनी रहती है बल्कि यह पिंपल्स की समस्या से भी निजात दिलाने में मदद करता है।

ऑयल फ्री क्लींजर और लौंग का तेल: आप चाहें तो स्किन संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए लौंग के तेल में क्लींजर मिलाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा पर बैक्टीरिया नहीं पनपने देता। इसके लिए 3-4 बूंद लौंग के तेल में थोड़ा-सा ऑयल फ्री क्लींजर मिला लें। फिर इसको अपने चेहरे पर लगाकर मसाज करें। इससे पिंपल्स की समस्या से निजात मिल सकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech