सलमान खुर्शीद की किताब ने मचाया बवाल आईएसआईएस और बोको हरम से की हिंदुत्व की तुलना,जानिए पूरी खबर

सलमान खुर्शीद की किताब ने मचाया बवाल

सलमान खुर्शीद ने आईएसआईएस और बोको हरम से की हिंदुत्व की तुलना । कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने एक किताब लिखी है। ‘सनराइज ओवर अयोध्या : नेशनहुड इन आवर टाइम्स’ शीर्षक से हाल ही में प्रकाशित इस किताब में हिन्दुत्व की तुलना आतंकवादी संगठन आईएसआईएस और बोको हरम से की है।

उधर सलमान खुर्शीद का कहना है कि हिंदू धर्म बहुत उच्च स्तर का धर्म है। इसके लिए गांधी जी ने जो प्रेरणा दी उससे से बढ़कर कोई प्रेरणा नहीं हो सकती है। कोई नया लेबल लगा ले तो उसे मैं क्यों मानूं? कोई हिन्दू धर्म का अपमान करे तो भी मैं बोलूंगा। मैंने ये कहा कि हिंदुत्व की राजनीति करने वाले गलत हैं और आईएसआईएस भी गलत है। 

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले अयोध्या से जोडक़र लिखी गई सलमान खुर्शीद की इस किताब पर सियासी हंगामा शुरू हो गया है। इस किताब को लेकर सुप्रीम कोर्ट के दो वकीलों विनीत जिंदल और विवेक गर्ग ने खुर्शीद के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। इसमें सुप्रीम कोर्ट की अवमानना और सामाजिक सद्भाव बिगाडऩे की कोशिश का मुकदमा दर्ज करने की मांग की है।

दरअसल खुर्शीद ने अपनी किताब 'सनराइज ओवर अयोध्या : नेशनहुड इन ऑवर टाइम्स' में हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस और बोकोहराम जैसे आतंकी संगठनों से की है। बीजेपी ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। यूपी समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले आई सलमान खुर्शीद की इस किताब पर उठा विवाद । खुर्शीद ने इस बुक को अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले का रिफरेंस बुक बताया है।

ISIS और बोको हराम जैसे आतंकी संगठनों से हिंदुत्व की तुलना
सलमान खुर्शीद की जिस बात पर सबसे ज्यादा विवाद होता दिख रहा है, वह है कट्टर जिहादी और कुख्यात आतंकी संगठनों से हिंदुत्व की तुलना। 'द सैफ्रन स्काई' नाम के चैप्टर में पेज नंबर 113 पर खुर्शीद लिखते हैं, 'साधु-संत जिस सनातन धर्म और क्लासिकल हिंदुइज्म को जानते हैं उसे किनारे करके हिंदुत्व के ऐसे वर्जन को आगे बढ़ाया जा रहा है जो हर पैमाने पर आईएसआईएस और बोको हराम जैसे जिहादी इस्लामी संगठनों के राजनीतिक रूप जैसा है।' उन्होंने दावा किया है कि हिंदुत्व का इस्तेमाल राजनीतिक फायदे के लिए किया जाता है। चुनावी रैलियों में इसका जिक्र होता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech