बैंकों ने की राष्ट्रीय हड़ताल,शहर के बैंक रहेंगे बंद,आज ही पूरा काम निपटा लीजिए वरना ताला देख कर वापस लौटना पड़ेगा

बैंकों ने की राष्ट्रीय हड़ताल शहर के बैंक रहेंगे बंद आज ही पूरा काम निपटा लीजिए वरना ताला देख कर वापस लौटना पड़ेगा
बैंकों ने की राष्ट्रीय हड़ताल,शहर के बैंक रहेंगे बंद,आज ही पूरा काम निपटा लीजिए वरना ताला देख कर वापस लौटना पड़ेगा

जबलपुर मध्यप्रदेश में आज बैंक कर्मचारियों के द्वारा की गयी 2 (हड़ताल) दिन काम बंद की गई है

खुशी टाइम्स |जबलपुर मध्यप्रदेश में आज बैंक कर्मचारियों के द्वारा की गयी 2 (हड़ताल) दिन काम बंद की गई है,जिसमें शहर के भी राष्ट्रीय कृत बैंक अपनी सहभागिता निभाते हुए आज और कल हड़ताल पर रहेंगे जिसके बाद बैंकों में होने वाले कार्य पूरी तरह प्रभावित होंगे।भारत सरकार द्वारा निधि करण के विरोध में बुलाई गई है 2 दिन की हड़ताल स्टेट बैंक सहित, अन्य सरकारी बैंक 2 दिन पूरी तरह बंद रहेंगे। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस द्वारा यह हड़ताल इसलिए बुलाई गई है। जिसमे भारत सरकार द्वारा लगातार बैंकों का निजीकरण किया जा रहा है।सरकारी बैंकों को निजीकरण करने की सरकार की योजना के खिलाफ बैंक यूनियनों ने दो दिन की हड़ताल करने का ऐलान किया है.


कोई जरूरी काम है, तो समय से पहले निपटा लें

बैंकों की हड़ताल के चलते दो दिन बैंक बंद रहेंगे, इसलिए अगर आपको कोई जरूरी काम है, तो समय से पहले निपटा लें। ताकि ऐन वक्त पर आपको किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।वहीं साल के आखिरी महीने में बैंकों में कई छुट्टियां भी पड़ रही हैं। कहीं-कहीं पर बैंक 3 दिन भी बंद रहेंगे।जानकारी के लिए बता दें कि निजीकरण के खिलाफ यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने 16 दिसंबर से दो दिन की देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में विभिन्न बैंकों की करीब 300 से अधिक शाखाएं बंद रहेंगी।

बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे

16 और 17 दिसंबर को बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे. वहीं 18 और 19 को शनिवार-रविवार है. शनिवार को ज्यादा काम नहीं हो पाता है, वहीं रविवार को पूर्ण अवकाश रहेगा, इस कारण करीब 4 दिन तक बैंक संबंधित काम नहीं हो पाएंगे. ऐसे में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

हड़ताल में मध्य प्रदेश के बैंकों के कर्मचारी भी हिस्सा लेंगे


यूनियंस के को-ऑर्डिनेटर वीके शर्मा ने बताया कि देशव्यापी हड़ताल में मध्य प्रदेश के सभी बैंकों के अधिकारी-कर्मचारी हिस्सा लेंगे। सरकार बैंकों के निजीकरण को लेकर लगातार प्रयास कर रही है. इसका देशभर में विरोध किया जा रहा है. इसलिए 16 और 17 दिसंबर को हड़ताल करके सरकार को चेताएंगे. यदि सरकार ऐसे प्रयास नहीं रोकती है तो आगे भी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा सकते हैं।


7 हजार बैंक बंद,40हज़ार कर्मचारी नही आएंगे 

मध्यप्रदेश में बैंकों में काम करने वाले करीब 40 हजार बैंककर्मी दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल पर रहेंगे। इस कारण प्रदेश की करीब 7 हजार से अधिक बैंकों में ताले लटके नजर आएंगे। इसलिए आप इन दो दिनों में बैंक नहीं जाएं, अन्यथा आपको ताले देखकर वापस लौटना पड़ेगा।

किस-किस दिन रहेगी छुट्टी
16 दिसंबर - बैंक हड़ताल
17 दिसंबर - बैंक हड़ताल
18 दिसंबर – यू सो सो थाम की डेथ एनिवर्सरी (शिलॉन्ग में बैंक बंद)
19 दिसंबर – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

देखें पूरी लिस्ट

16 दिसंबर बैंक हड़ताल
17 दिसंबर बैंक हड़ताल
18 दिसंबर यू सो सो थाम की डेथ एनिवर्सरी
19 दिसंबर रविवार
24 दिसंबर क्रिसमस
25 दिसंबर क्रिसमस और चौथा शनिवार
26 दिसंबर रविवार
27 दिसंबर क्रिसमस सेलिब्रेशन
30 दिसंबर यू कियांग नॉन्गबाह
31 दिसंबर न्यू ईयर्स ईवनिंग
दो बैंकों के निजीकरण की घोषणा की थी


यूएफबीयू के तहत बैंकों की नौ यूनियनें आती हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल की शुरुआत में वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश करते हुए 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने के विनिवेश लक्ष्य के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण की घोषणा की थी। इससे पहले सरकार ने 2019 में आईडीबीआई बैंक में अपनी हिस्सेदारी एलआईसी को बेचकर आईडीबीआई बैंक का निजीकरण कर दिया था। वहीं पिछले चार साल में 14 सरकारी बैंकों का विलय किया गया है।

रिपोर्ट खुशी टाइम्स :

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech