चीफ ऑफ डिफेंस बिपिन रावत की हैलीकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त में हुई मौत

चीफ ऑफ डिफेंस बिपिन रावत की हैलीकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त  हादसे में हुई मौत
चीफ ऑफ डिफेंस बिपिन रावत की हैलीकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त  हादसे में हुई मौत

भारत के सर्वोच्च सैन्य अधिकारी और उनके परिवार को ले जा रहा एक भारतीय सेना का हेलीकॉप्टर दक्षिणी भारतीय राज्य तमिलनाडु में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है

भारत के सर्वोच्च सैन्य अधिकारी और उनके परिवार को ले जा रहा एक भारतीय सेना का हेलीकॉप्टर दक्षिणी भारतीय राज्य तमिलनाडु में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत Mi-17V5 हेलीकॉप्टर में यात्रा कर रहे थे, जो कुन्नूर शहर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह तुरंत ज्ञात नहीं था कि क्या जनरल रावत और उनका परिवार सुरक्षित था। रिपोर्ट में कहा गया है कि विमान में 14 लोग सवार थे। राज्य सरकार के एक मंत्री ने कहा कि पांच लोगों की मौत हो गई और दो की हालत गंभीर है। तमिलनाडु के वन मंत्री के रामचंद्रन ने कहा कि बचाव अभियान जारी है और गंभीर रूप से झुलसे हुए कुछ लोगों को अस्पताल ले जाया गया है। दुर्घटनास्थल के दृश्यों में हेलीकॉप्टर के टूटे हुए अवशेषों से धुएं के घने गुबार दिखाई दे रहे थे और स्थानीय लोग आग बुझाने की कोशिश कर रहे थे।

एक दुर्घटना में सात सैन्यकर्मी मारे गए थे

हैलीकाप्टर ने हाल ही में सुलूर में सेना के अड्डे से उड़ान भरी थी और वेलिंगटन शहर के लिए जा रहा था उस विमान में सवार लोगों में जनरल रावत की पत्नी भी शामिल थीं। भारतीय वायु सेना ने कहा कि उसने दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं 63 वर्षीय जनरल रावत को जनवरी 2019 में भारत का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किया गया था।समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक चल रही है। इसमें कहा गया है कि श्री सिंह ने दुर्घटना के बारे में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को जानकारी दी है और जल्द ही संसद को संबोधित करने वाले हैं, जहां उनसे अधिक जानकारी प्रदान करने की उम्मीद है। हालांकि Mi-17V5 सबसे परिष्कृत सैन्य परिवहन हैलीकाप्टरो में से एक है, भारत की उम्र बढ़ने वाली वायु सेना के बेड़े को अक्सर बड़ी संख्या में हवाई दुर्घटनाओं के लिए दोषी ठहराया जाता है। 2017 में, उत्तर-पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश में एक दुर्घटना में सात सैन्यकर्मी मारे गए थे।

टेक-ऑफ के तुरंत बाद एक और हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था

हैलीकाप्टर एक प्रशिक्षण उड़ान पर था। इससे एक साल पहले, उत्तरी राज्य उत्तराखंड में एक सैन्य अभ्यास के दौरान टेक-ऑफ के तुरंत बाद एक और हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। तब किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech