मोटापे को कम करने के घरेलु उपाए ,पाइए निखरी त्वचा

मोटापे को कम करने के घरेलु उपाए ,पाइए निखरी त्वचा 
Top,Tranding,Lifestyle,Motape Ko Kam Karne ke gharelu upaaye

खुशी टाइम्स :बेली फैट (Belly Fat) को कम करने के लिए लोग अलग -अलग प्रकार की एक्सरसाइज और तरह-तरह की चीजों को डाइट में शामिल करने की सलाह देते है वहीँ कुछ लोग ऐसा करते भी हैं. लेकिन डाइट में शामिल की गई चीजें लघभग मददगार साबित नहीं हो पाती और कई बार त्वचा का निखार भी छीन लेती है.और कई बार साइड इफेक्ट्स का भी खतरा बना रहता हैं. तो क्यों न आप बैली फैट को कम करने के लिए ऐसी घरेलू चीजों का सेवन करें जो आपके सेहत और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद हो और आपको साइड इफेक्ट्स का भी खतरा न हो. तो आज हम आपको बताते है बेली फैट को कम करने के लिए किन- किन घरेलू चीजों का उपयोग करके आप के अच्छी बॉडी और एक अच्छी त्वचा पा सकते है.

काली मिर्च

काली मिर्च का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता हैं. वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिक रेट का तेज होना जरूरी हैं ,इसीलिए काली मिर्च का सेवन वजन घटाने के लिए बहुत ही लाभदायक हैं. इसके साथ ही काली मिर्च पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियों से भी निजात दिलाती हैं, काली मिर्च फैट को बॉडी में इकठ्ठा नहीं होने देती, और इम्यूनिटी को भी मजबूत करती है.काली मिर्च का सेवन आंखों के लिए भी काफी लाभदायक हैं.

पीनट बटर

अब हम आपको पीनट बटर के बारे में बत्येंगे कुछ विशेष पीनट बटर में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा काफी होती हैं, जी हाँ फाइबर और प्रोटीन पेट को काफी समय तक भरा रखती हैं इससे आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती और साथ ही में पीनट बटर के सेवन से आपकी स्किन पर भी काफी अच्छा निखार आता है. इसके अलावा यह दिल की बीमारियों से बचाने में भी लाभदायक साबित होता हैं.

चना

चना का सेवन करने से बेली फैट को कम करने में फायदेमंद होता हैं, और चने में फाइबर ,प्रोटीन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाएं जाते हैं, जिससे हमारा पेट काफी देर तक यानेकी काफी समय तक भरा हुआ महसूस होता हैं. चने में फाइबर होने का कारण इसे पचने में काफी ज्यादा समय लगता हैं, जिससे भूख भी ज्लदी नहीं लगती हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. चना आपकी त्वचा को ग्लोइंग और आपकी त्वचा पर निकार लाने में भी मददगार है.

मटर

मटर को बेहतर वजन गटाऊ फूड़ माना जाता हैं मटर का सेवन से आपका बेली फैट कम करने में मददगार होता हैं. ,यह पेट की चर्बी को कम करने में काफी सहायक होता हैं, साथ ही यह इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता हैं.


मेथी

मेथी भूख को नियंत्रित करने में मदद करती हैं तथा मेथी के सेवन से भी आपके बैली फैट को कम करने में फायदेमंद होती हैं, वो इसलिए क्योंकि मेथी में गैलेक्टोमैनन यौगिक पानी में आसानी से घुल जाते हैं, और फिर यह शरीर में तरल पदार्थों के साथ मिलकर आसानी से शरीर की कार्यप्रणाली के साथ मदद करता हैं, जिससे ज्यादा समय तक भूख नही लगती हैं, मेथी का पानी पीने से शरीर की मेटाबॉलिक रेट बढ़ती हैं, और यह बेली फैट के लिए लाभदायक साबित होती है. इसके अलावा मेथी चेहरे पर निखार लाती है

रिपोर्ट खुशी टाइम्स :
#Lifestyle, #Belly Fat

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech