जानिए नीम के चौकाने वाले फायेदे ,घर पर बनाए नीम फेस पैक ,सर्दियों में रखे चेहरे का ध्यान

जानिए नीम के चौकाने वाले फायेदे ,घर पर बनाए नीम फेस पैक ,सर्दियों में रखे चेहरे का ध्यान
#Top, #Lifestyle, #Neem,

#Know the shocking benefits of neem, home made neem face pack, take care of face in winter

खुशी टाइम्स : सदियों में त्‍वचा से जुड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए नीम का इस्‍तेमाल किया जाता रहा है। नीम में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। स्किन की कई परेशानियों को दूर करने का नीम आसान और असरकारी उपाय है। इसके औषधीय गुण त्‍वचा की गहराई से सफाई करते हैं।अगर आपके चेहरे पर एक्‍ने, मुंहासे या पिगमेंटेशन जैसी कोई भी समस्‍या है तो नीम की मदद से आप इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। यहां हम आपको नीम से बने कुछ फेसपैक के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक्‍ने, मुंहासे और दाग-धब्‍बों से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगें।

दूर करने के लिए मुंहासे आप इस पैक को लगा सकते हैं। ये चेहरे के दाग-धब्‍बों के साथ-साथ मुहासों को भी कम करता है और चेहरे की स्किन को चमकदार बनाता है। इस फेस मास्‍क को बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्‍मच बेसन, एक चम्‍मच नीम पाउडर और थोड़ी- सी दही मिलाएं। और फिर इन चीजों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर ले और याद रखें मास्‍क लगाने से पहले चेहरा पानी से जरूर धोएं उसके बाद अपने चेहरे पर लगाएं फिर 15 मिनट के बाद मास्‍क को पानी से साफ कर लें  और सिर्फ हफ्ते में दो बार इस मास्‍क को लगाएं।

नीम और हल्दी का फेस पैक 

रूखी त्‍वचा और एक्‍ने से छुटकारा पाए नीम और हल्दी मिलकर फेस पैक बनाए और चेहरे पर लगाकर स्किन को चमकदार बनाए। इस फेसपैक को बनाने के लिए 2 चम्‍मच नीम का पेस्‍ट, 3 चुटकी हल्‍दी पाउडर और 1 चम्‍मच फेंटी हुई क्रीम लेकर मिक्‍स कर लें। जरूरत हो तो इसमें पानी की कुछ बूंद भी डाल सकते हैं। ऑयली त्‍वचा है तो क्रीम न डालें।

इस मास्‍क को 10 मिनट के लिए चेहरे पर ही लगा रहने दें और फिर नार्मल पानी से (ना ज्यादा ठंडा ना ,ज्यादा गर्म) चेहरा धो लें। इसके बाद चेहरे पर मॉइस्‍चराइजर क्रीम ज़रूर लगाएं।


नीम और एलोविरा का  फेस पैक 

नीम की ही तरह एलोविरा भी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह फेसपैक स्किन को साफ रखने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए आपको एक कटोरी में एक चम्‍मच नीम पाउडर और दो चम्‍मच एलोवेरा जैल डालकर मिक्‍स कर लें। उसके पहले चेहरे पर गुलाब जल लगा ले और फिर इस मिश्रण से चेहरे की मालिश करें जैसे स्क्रबिंग करते है फिर 15 मिनट उसे चेहरे पर लगा छोड़ दे जब वह सूख जाए तो उसके बाद नार्मल पानी से चेहरा धो लें।

नीम और नींबू का फेस पैक

नीम और नींबू दोनों में ही औषधीय गुण सदियों से पाए हैं जो त्‍वचा से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में बहुत ही असरदार साबित होती हैं। यह फेसपैक बनाने के लिए नीम पाउडर ले या फिर इसकी जगह नीम की कुछ पत्तियां लें और उन्‍हें पीस कर गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर ले। इस पेस्‍ट में एक पूरा नींबू निचोड़ दें और फिर इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाए इस पैक को लगाने के बाद 15 मिनट को सूखने के लिए छोड़ दे जब यह पैक सूख जाए तो फिर उसके बाद चेहरे को  हलके गर्म पानी (गुनगुने पानी) से धो लें।

#Homeremedy, #Lifestyle, #Neem,

@Rehman

#Know the shocking benefits of neem, home made neem face pack, take care of face in winter, #Amarujala, #AbpNews, #NewsInHindiSamachar, #newshindi, #todaynews, #newsindia, #Jansatta, #newsvideo, #breakingnews, #latestnews, #sachkiduniya, #Dainikbhasker, #DnnNews, #todeynews, #jabalpursamachaar, #Revanchaltimes, #Aajtak, #Trandingnews, #Lifestyle, #Homeremedy, #Lifestyle, #Neem,

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech