जल्द बने अमीर घर बैठे ,बिटकॉइन से उठाइए बड़े फाएदे

जल्द बने अमीर ,बिटकॉइन से उठाइए बड़े फाएदे
#Get rich soon, take big profits from bitcoin, #Bitcoin, #OnlineTransection, #Digitalcurrency, #India

#Get rich soon at home, take big profits from bitcoin

आज मै आपको बताने वाला हूँ बिटकॉइन के बारे में तो दोस्तों बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी है। ये एक ऐसी करेंसी है जिसे देखा नहीं जा सकता जी हाँ ये अद्रीश्या होती है ये वर्चुअल फॉर्म में होती है, इसे डिजिटल तरीके से save करके रखते हैं। आज कल इसका ट्रेंड काफी ज्यादा बढ़ गया है। आप इसे किसी भी अन्य पैसो करेंसी की तरह भी खरीद सकते हैं जैसे Krona, Dollar, Dinar, Rupee और भी कई फॉर्म में तो आइए आज मै आपको इसके बारे में विस्तार से समझता हूँ कि बिटकॉइन क्या होता है और इसका इस्तेमाल किसे करते है बिटकॉइन कैसे बनता है


दोस्तों बिटकॉइन प्रोडयुस करना इतना आसान भी नहीं है इसमें काफी मेहनत लगती हैं। ये माईनिंग मेथड से आई एक डिजिटल करेंसी है जिसके वजह से इसकी कीमत बढ़ जाती हैं। दोस्तों माइनर मैथामैटिकल और क्रीपटोग्राफ़िक प्रॉब्लम को सोल्व करते है। इस प्रॉब्लम को सोल्व करने पर माइनर को बिटकॉइन ब्लोक के रूप में रिकॉर्ड करते हैं। माईनिंग प्रोसिस लेंथली होता है। ये लिमिटेड नंबर में बनाए जाते हैं, इसलिए इस वजह से इसकी मांग बढ़ रही हैं।

दोस्तों का इस्तेमाल अलग-अलग ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने में किया जाता है। ये P2P नेटवर्क पर काम करता हैं। आजकल ऑनलाइन देवेलोपर्स NGOs इसका इस्तेमाल ऑनलाइन ट्रांजेकशन के लिए करते हैं। ऑनलाइन पेमेंट जैसे हम बैंक में ट्रांजेकशन करते हैं, हम पता लगा सकते है किसे पेमेंट की है। लेकिन बिटकॉइन का रिकॉर्ड पब्लिक लेद्गर में नहीं होता है। इसे ढूँढा नहीं किया जा सकता जब किसी दो इंडीविशुअल के बीच एक्सचेंज किया जा रहा हो। इसका रिकार्ड सिर्फ दो बार ही देखा जा सकता है एक बार जब किसी ने इसे खरीदा हो और दूसरी बार जब कोई बेच रहा हो।


बिटकॉइन का रेट इंडिया में कितना है

दोस्तों अभी के टाइम पर 1 Bitcoin की कीमत भारत में 40,86,380 रुपये है। इसका अथॉरिटी पर कोई कंट्रोल नहीं होता इसलिए ये मार्किट के हिसाब से इसके दाम बढ़ते-घटते रहते हैं।

क्या सुरकक्षित है बिटकॉइन में पैसे इन्वेस्ट करना


जी हाँ 2013 में RBI ने प्रेस रिलीज में ऑफिसियल परमिशन नहीं होती है, लेकिन इसमें थोड़े बहुत रिस्क होते हैं। अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप अपने पैसे हमेशा के लिए खो देंगे। कई बार बिना किसी चेतावनी के बिटकॉइन की कीमत एक ही दिन में 40 से 50 percent तक गिर जाती है।

1. बिटकॉइन को दुनिया भर में कहीं भी और किसी को भी भेजा जा सकता हैं।
2. बिटकॉइन का खाता ब्लॉक नहीं किया जाता, जैसे कभी-कभी हमारे बैंक का खाता ब्लॉक कर दिए जाते हैं।
3. विदेशी ट्रांजेकशन में इसका उपयोग कर सकते हैं और इसमें ट्रांजेकशन करने के पैसे कम लगती हैं।
4. इसमें कोई भी आम इंसान की भूमिका नहीं रहती है जिससे कम खर्च में लेन देन किया जाता है।
5. इसे किसी देश में वैधानिक मान्यता नहीं दी है इसलिए इसका उपयोग बिना किसी अतिरिक्त कीमत से ही किया जा सकता है।


#Get rich soon at home, take big profits from bitcoin, #Bitcoin, #OnlineTransection, #Digitalcurrency, #India, #Top, #Tranding, #Cryptocurrency,

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech