खाली पेट करी पत्ता खाने से वेट लॉस समेत होते हैं ये फायदे, बीमारी को तो जड़ से कर देता है दूर

खाली पेट करी पत्ता खाने से वेट लॉस समेत होते हैं ये फायदे, बीमारी को तो जड़ से कर देता है दूर


करी पत्ता का इस्तेमाल साउथ इंडिया में काफी किया जाता है। हालांकि अब इस पत्ते का नॉर्थ में भी खूब इस्तेमाल किया जाने लगा है। जैसे-जैसे करी पत्ता के जादुई गुणों को लोग जान रहे हैं वैसे-वैसे वो अपने डाइट में इसे शामिल कर रहे हैं। करी पत्ता खाने का टेस्ट तो बढ़ाता है ही, अगर इसका इस्तेमाल खाली पेट खाने में किया जाए तो कई रोगों से मुक्ति मिल सकती है। अगर आप रह रोज दो से तीन करी पत्ते को चबाकर खाते हैं तो इससे कई लाभ होते हैं।

आइए जानते हैं करी पत्ते के फायेदे

डायबिटीज को करता है कंट्रोल

वर्तमान में डायबिटीज की समस्या हर किसी को होने लगी है। शुगर लेवल बढ़ने से लोग बीमार हो रहे हैं। करी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक प्रॉपर्टीज होती है। जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है।

पाचन तंत्र रखता है मजबूत

हर सुबह तीन से चार करी पत्ता खान से ब्लोटिंग,कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। इससे पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में हेल्प होती है। अगर पाचन तंत्र सही रहता है तो कई तरह की बीमारियां अपने आप खत्म हो जाती है। मतलब पाचनसे जुड़ी बीमारी को जड़ से खत्म कर देता है।

इम्यूनिटी बढ़ता है

करी पत्ता खाने से इम्यूनिटी भी बढ़ता है। शरीर मजबूत होता है। खाली पेट करी पत्ता खाने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं।

वजन कम करने में मदद

हर रोज खाली पेट करी पत्ता खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इसके साथ ही शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर करता है।


करी आंखों के लिए वरदान

करी पत्ता में विटामिन ए होता है। जो आंखों की रोशनी को बढ़ाता है। खाली पेट सेवन करने से रोशनी में इजाफा होता है।

लीवर को रखता है स्ट्रॉग

खाली पेट करी पत्ता खाने से लिवर फिट रहता है। कमजोर लिवर वाले व्यक्तियों के लिए करी पत्ता काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। करी पत्ता में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा दिलाता है। आप भी करी पत्ते को अपने डेली लाइफ में शामिल कीजिए और हेल्दी लाइफ को एन्जॉय कीजिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech