Russia Ukrain War : संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन को 1.7 बिलियन अमरीकी डालर की अतिरिक्त सहायता की घोषणा की, पढ़िए पूरी खबर

रूस-यूक्रेन युद्ध: संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन को 1.7 बिलियन अमरीकी डालर की अतिरिक्त सहायता की घोषणा की

#Russia Ukrain War: The United States announced additional assistance of 1.7 billion USD to Ukraine


वाशिंगटन: अमेरिका ने मंगलवार को यूक्रेन को 1.7 अरब डॉलर अतिरिक्त देने की घोषणा की। पैकेज स्वास्थ्य देखभाल सहित आवश्यक सेवाओं के वितरण के लिए प्रदान किया जाएगा। वाशिंगटन यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) के माध्यम से यूएस डिपार्टमेंट ऑफ ट्रेजरी के साथ समन्वय में राशि का योगदान देगा।

यूएसएड ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि यह पैकेज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के प्रति प्रतिबद्धता का हिस्सा था, जो युद्धग्रस्त देश को प्रत्यक्ष बजटीय सहायता प्रदान करने के लिए था।

यह राशि इस साल मई में बिडेन द्वारा हस्ताक्षरित 7.5 बिलियन अमरीकी डालर के सहायता पैकेज का हिस्सा है। विश्व बैंक के अनुसार, रूसी आक्रमण के कारण, यूक्रेन की अर्थव्यवस्था के 2022 में 45 प्रतिशत तक अनुबंधित होने की उम्मीद है। यूक्रेन में बजट घाटा है जो हर महीने पाँच बिलियन अमरीकी डालर की दर से बढ़ रहा है, एएफपी ने बताया।

रूसी आक्रमण के बाद, यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों ने अपनी अर्थव्यवस्था को बूट करने के लिए कई पैकेजों की घोषणा की। यूएस ट्रेजरी विभाग के अनुसार, G7 और यूरोपीय संघ ने भी यूक्रेन के लिए 29.6 बिलियन अमरीकी डालर प्रदान करने की प्रतिबद्धताओं की घोषणा की है, जिसमें अमेरिका कुल राशि का 8.5 बिलियन अमरीकी डालर प्रदान करता है।

रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला किया। रूसी सेना पूर्वी यूक्रेन में डोनबास क्षेत्र में अपनी स्थिति को मजबूत करने की कोशिश कर रही है, जिसमें डोनेट्स्क और लुहान्स्क के अलगाववादी गणराज्य शामिल हैं। मास्को ने लुहान्स्क प्रांत पर पूर्ण नियंत्रण करने का दावा किया है। डोनेट्स्क में अब लड़ाई तेज हो गई है।



Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech