नाराज पार्टनर को मनाये इस तरीके से और जाने उनके दिल की बात


  • क्रोध के मुद्दों वाले व्यक्ति से शादी? यहां उनसे निपटने और स्वस्थ बातचीत करने के तरीके दिए गए हैं।
  • किसी ऐसे व्यक्ति के साथ शादी या रिश्ते में होना, जिसे क्रोध की समस्या है, ऐसा महसूस हो सकता है कि आप हर समय अंडे के छिलके पर चल रहे हैं। (पेक्सेल्स)

गुस्से का विस्फोट अचानक से हो सकता है, जब दूसरा व्यक्ति कम से कम इसकी उम्मीद कर रहा हो। जबकि क्रोध एक स्वस्थ भावना है और जब हम पर हमला किया जाता है तो हमें अपना बचाव करने में मदद मिलती है, अस्वास्थ्यकर और अतार्किक क्रोध रिश्तों को नष्ट कर सकता है। लोग स्थिति की व्याख्या कैसे करते हैं और उस पर प्रतिक्रिया करने का निर्णय लेते हैं, इस पर निर्भर करते हुए लोगों के क्रोध के लिए अलग-अलग ट्रिगर हो सकते हैं। बहुत से लोग क्रोधित होने पर नियंत्रण से बाहर हो जाते हैं और अंत में दूसरे व्यक्ति को चोट पहुँचाते हैं

किसी ऐसे व्यक्ति के साथ शादी या रिश्ते में होना, जिसे क्रोध की समस्या है, ऐसा महसूस हो सकता है कि आप हर समय अंडे के छिलके पर चल रहे हैं। क्रोधित लोग वास्तव में अपनी आक्रामकता के पीछे अपने दर्द और भेद्यता को छिपा सकते हैं, और ट्रिगर्स के पीछे के कारणों को समझना महत्वपूर्ण है। जब वे शांत हों तब उनके साथ बातचीत करने और उनके गहरे मुद्दों का पता लगाने से मदद मिल सकती है। हालांकि, एक रिश्ते में सम्मान महसूस करना महत्वपूर्ण है और यह बात उस व्यक्ति को बतायी जानी चाहिए जिसे स्वभाव से संबंधित समस्या है। पेशेवर सहायता प्राप्त करने से आपको और आपके साथी को स्वस्थ संबंध बनाने में मदद मिल सकती है। एनसो वेलनेस की मेंटल हेल्थ काउंसलर और फाउंडर अरौबा कबीर ने एचटी डिजिटल के साथ गुस्सैल पार्टनर से निपटने के तरीके साझा किए हैं।

  •  भावनात्मक आवेश को कम करें
यदि आपका साथी तार्किक या अतार्किक कारण से क्रोधित है, तो सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, हमें यह समझने की आवश्यकता है कि हम क्रोध से क्रोध का सामना नहीं कर सकते। इसलिए जितना हो सके शांत रहने की कोशिश करें। यदि आपका साथी गुस्से में है और आप अपनी आवाज उठाने की कोशिश करते हैं, खुद पत्थर की दीवार बनाते हैं, गुस्सा दिखते हैं या भाव देते हैं, तो यह केवल स्थिति को सुलझाने के बजाय और बढ़ा देता है।

  •  मूल कारण का पता लगाएं
जब आप देखते हैं कि आपका साथी अपेक्षाकृत शांत है, तो उनके गुस्से के बारे में बात करने की कोशिश करें। भावना क्रोध एक हिमशैल के सिरे पर होता है, हमेशा एक गहरा मुद्दा होता है जो व्यक्ति को क्रोधित करता है। मूल कारण का पता लगाने, ट्रिगर आपको दूसरे व्यक्ति की स्थिति को समझने में मदद करेंगे।

  • अपने आप से पूछें कि आपने इस व्यक्ति को क्यों चुना या उस रिश्ते में बने रहे

आज की दुनिया में आपने इस व्यक्ति के साथ रहने के लिए एक कारण चुना है, जहां हम सभी के पास रिश्ते में रहने या उसे छोड़ने का विकल्प है। यह अपनी बोतलें लेने जैसा है। यदि आपने एक ऐसा साथी चुना है जिसे स्वभाव संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं, तो आपको यह समझने की आवश्यकता है कि यह उस समय कठिन हो सकता है जब वे अपने क्रोध को प्रबंधित करने में सक्षम नहीं होते हैं। समझ होने से आपको स्थिति से बेहतर तरीके से निपटने में मदद मिलेगी।

  • स्व कार्य

उस रिश्ते में एक ही समय में मुखर और अभिव्यंजक होने में सक्षम होने के लिए आपको नियमित स्व-कार्य करना पड़ सकता है। आप उस व्यक्ति पर आसानी से हावी हो सकते हैं जिसके पास स्वभाव की समस्या है, यदि आप एक ही समय में मुखर होना नहीं सीखते हैं और उस रिश्ते में सम्मान प्राप्त करते हैं। उन्हें या स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश करने के बजाय, अपनी भावनाओं और अभ्यास, करुणा और धैर्य को नेविगेट करने के तरीके पर काम करने का प्रयास करें।

  •  मदद मांगना

इससे आपको और आपके साथी को एक सुंदर रिश्ता बनाने में मदद मिल सकती है क्योंकि हमें सिखाया जाता है कि स्कूल में अच्छी तरह से अभिवादन कैसे करें या अपने कपड़े कैसे पहनें या कैसे बात करें या कोई भाषा सीखें, लेकिन हमें यह नहीं सिखाया जाता है कि अपनी भावनाओं को कैसे प्रबंधित करें या नेविगेट करें। तो पेशेवर सहायता आपको ऐसी स्थितियों में बेहतर तरीके से मुकाबला करने के तंत्र और भावनाओं को नेविगेट करने में मदद कर सकती है।

  •  जीतने की कोशिश मत करो

यदि किसी तर्क में और विशेष रूप से ऐसे व्यक्ति के साथ जिसे क्रोध की समस्या है, तो यह कभी-कभी शारीरिक रूप से हानिकारक भी हो सकता है। इसलिए जीतने की कोशिश मत करो। आप स्वयं को उस स्थान से निकालना चुन सकते हैं. आप सही हो सकते हैं लेकिन यह समय खुद को साबित करने का नहीं है। उनकी भावनाओं को मान्य करें और उन्हें यह महसूस करने दें कि वे क्या महसूस कर रहे हैं और उन्हें समझाने या नियंत्रित करने की कोशिश करने के बजाय, उनसे शांति से बात करके उन्हें प्रभावित करने का प्रयास करें।

#lifestyle,

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech