इजराईल पर 10 मिनट में 30 मिसाइलें दागी, अल अक्सा मस्जिद के अंदर फिलिस्तीनियों के साथ हिंसक टकराव शुरू


बीबीसी न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार सेना ने कहा कि हमले गुरुवार को लेबनान से उत्तरी इज़राइल में दागे गए 34 रॉकेटों के एक बैराज की प्रतिक्रिया थी, जिसके लिए उसने हमास को दोषी ठहराया था। हमले शुरू होने के बाद गाजा में आतंकवादियों ने दर्जनों और रॉकेट दागे। इस हफ्ते की शुरुआत में यरुशलम में अल-अक्सा मस्जिद में दो रातों तक इजरायली पुलिस के छापे के बाद तनाव चरम पर है। छापे ने मस्जिद के अंदर फिलिस्तीनियों के साथ हिंसक टकराव शुरू कर दिया, जो कि इस्लाम का तीसरा सबसे पवित्र स्थल है, और पूरे क्षेत्र में क्रोध का कारण बना।


हमास ने यह नहीं कहा कि उसने लेबनान से रॉकेट दागे, जो 17 वर्षों में इस तरह का सबसे बड़ा बैराज था। लेकिन इसके नेता इस्माइल हनियाह, जो उस समय बेरूत का दौरा कर रहे थे, इजरायली ने कहा कि फिलिस्तीनी इजरायल की आक्रामकता के सामने "अपनी बाहों को पार करके नहीं बैठेंगे"। इजरायली हमले के कुछ घंटे बाद इजरायल के अधिकारियों ने कहा कि कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक बस्ती के पास एक शूटिंग हमले में दो इजरायली बहनों की मौत हो गई और उनकी मां गंभीर रूप से घायल हो गईं।


लेबनान के तटीय शहर सोर से 5 किमी (3 मील) दक्षिण में रशीदीह फिलिस्तीनी शरणार्थी शिविर के आसपास रात भर में दो या तीन विस्फोट हुए। लेबनानी मीडिया ने भी दक्षिण में एक और 4 किमी आगे अल-कुलैला गांव के बाहरी इलाके में हमले की सूचना दी। तस्वीरों से पता चलता है कि एक छोटा पुल नष्ट हो गया था। इज़राइल रक्षा बलों (IDF) ने ट्वीट किया कि उसके युद्धक विमानों ने लेबनान में "हमास से जुड़े आतंकवादी बुनियादी ढांचे" को निशाना बनाया "आईडीएफ हमास आतंकवादी संगठन को लेबनान के भीतर से संचालित करने की अनुमति नहीं देगा और अपने क्षेत्र से निकलने वाली हर निर्देशित आग के लिए लेबनान राज्य को जिम्मेदार ठहराएगा," यह चेतावनी दी। हमास ने कहा कि यह "आज [शुक्रवार] भोर में सोर के आसपास के क्षेत्र में लेबनान के खिलाफ ज़बरदस्त ज़ायोनी आक्रमण की कड़ी निंदा करता है।"

आईडीएफ ने कहा कि गाजा में, हमास के 10 से अधिक लक्ष्यों को निशाना बनाया गया, जिसमें हथियारों के निर्माण के लिए एक भूमिगत स्थल के लिए शाफ्ट, तीन अन्य हथियार कार्यशालाएं और एक भूमिगत "आतंकवादी सुरंग" शामिल है। इजरायली मीडिया ने बताया कि हमलों के दौरान गाजा से दक्षिणी इजरायल की ओर कम से कम 44 रॉकेट दागे गए। अधिकांश को इज़राइल की आयरन डोम रक्षा प्रणाली द्वारा रोक दिया गया था या खुले क्षेत्रों में गिर गया था, लेकिन श्रीदोट शहर में कम से कम एक घर मारा गया था। हमलों या रात भर रॉकेट आग से किसी के हताहत होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी।

#world,

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech