हवा पानी का परिवर्तन मासिक धर्म स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर रहा है, जानिए

हवा पानी का परिवर्तन मासिक धर्म स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर रहा है, जानिए

#Know how the change of air and water is affecting menstrual health


जब 2020 में सुपर साइक्लोन अम्फान भारत के तट से टकराया, तो 28 वर्षीय सुचिता जाना अपने परिवार के साथ एक सरकारी आश्रय में चली गईं, जहां उन्होंने खुद को शिविर में शरण लेने वाले 800 लोगों के बीच पाया। जबकि वह केवल 20 दिनों के लिए स्कूल-बने-आश्रय में रुकी थी, उसकी परीक्षा महीनों तक चली। चक्रवात के बाद जाना को पता चला कि उसने योनि में संक्रमण विकसित कर लिया है।संक्रमण 6-7 महीने तक रहा। 24 दक्षिण परगना जिले के पाथर प्रतिमा ब्लॉक के खेत्रमोहनपुर गांव के निवासी जना ने कहा, "मेरे पास एक गंभीर जलन और तेज गंध थी जो सहन करने में बहुत असहज थी।


आश्रय, जहां जाना अपने परिवार के साथ रहती थी, सैकड़ों लोगों के लिए सिर्फ चार शौचालय थे, जिन्होंने चक्रवात से सुरक्षा की मांग की थी और पुरुषों और महिलाओं दोनों ने एक ही शौचालय का इस्तेमाल किया था। जाना ने कहा, "शौचालय का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए हमें घंटों लाइन में खड़ा होना पड़ता था, जो बहुत गंदा था," पानी तक पहुंच एक बहुत बड़ा मुद्दा था क्योंकि "आश्रय में सभी लोगों के लिए सिर्फ एक ट्यूबवेल था चक्रवात के दौरान, जब जना को मासिक धर्म हुआ, तो वह कई दिनों तक कपड़े के टुकड़ों का इस्तेमाल करती रहीं, क्योंकि उन्हें सैनिटरी नैपकिन नहीं मिल सकता था और आश्रय स्थल पर सामग्री को धोने या सुखाने के लिए कोई जगह नहीं थी।


हम पहले पानी के लिए और फिर शौचालय के लिए लाइन में खड़े होते थे। इसमें हमारे दिन के कई घंटे लग जाते थे।जब ब्लॉक अस्पताल में निर्धारित महीनों की दवा से जना को मदद नहीं मिली, तो उसने राज्य की राजधानी कोलकाता में डॉक्टरों से सलाह ली - जहां वह कई नदियों को पार करके छह घंटे की यात्रा के बाद पहुंचेगी। जना की तरह, असम में नागांव जिले के निवासी 32 वर्षीय मामू दास को भी पिछले साल असम राज्य के कई जिलों में बाढ़ के कारण अपर्याप्त स्वच्छता सुविधाओं और मासिक धर्म उत्पादों तक खराब पहुंच की स्थिति का सामना करना पड़ा था।

जब दास के परिवार ने बाढ़ के कारण अपनी आजीविका खो दी, तो इसने सैनिटरी नैपकिन खरीदने की उनकी क्षमता को प्रभावित किया। "मैं दुकानदारों से उधार के रूप में सैनिटरी नैपकिन लेता था [एक ऐसा ऋण जिसे बाद में चुकाया जाएगा]।"

प्राकृतिक आपदाओं के दौरान मासिक धर्म स्वास्थ्य

  • बाढ़ और चक्रवात जैसी प्राकृतिक आपदाएँ बड़े पैमाने पर विस्थापन का कारण बनती हैं। विस्थापित समुदायों में वे महिलाएं शामिल हैं जिनका मासिक धर्म इन आपदाओं के दौरान स्वास्थ्य को पीछे छोड़ देता है।

  • मासिक धर्म स्वास्थ्य कार्यकर्ता सोभन मुखर्जी ने कहा, "प्राकृतिक आपदाओं के दौरान स्वास्थ्य शिविरों में, पुरानी बीमारियों को प्राथमिकता दी जाती है, इसलिए आमतौर पर महिलाएं मासिक धर्म स्वास्थ्य प्रबंधन से संबंधित मुद्दों को नहीं उठाती हैं।

  • आश्रय शिविरों में महिलाओं को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जैसे शौचालयों तक पहुंच, सैनिटरी नैपकिन, संक्रमण का बढ़ता जोखिम आदि।

  • बंगाल ऑब्स्टेट्रिक एंड गायनेकोलॉजिकल सोसाइटी के उपाध्यक्ष डॉ बसब मुखर्जी ने कहा, "आपदा के तनाव के कारण, महिलाओं का मासिक धर्म भी अचानक बंद हो जाता है। कभी-कभी, वे महीनों तक अपने पीरियड्स को छोड़ देती हैं।

  • यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, वेजाइनल इंफेक्शन आदि की दर आमतौर पर चक्रवात और बाढ़ जैसी आपदाओं के बाद बढ़ जाती है क्योंकि महिलाएं उचित मासिक धर्म स्वच्छता बनाए रखने में सक्षम नहीं होती हैं," उन्होंने डीडब्ल्यू को बताया।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एनवायर्नमेंटल रिसर्च एंड पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जलवायु परिवर्तन महिलाओं के लिए मेनार्चे या पहले मासिक धर्म के समय में बदलाव के जोखिम को बढ़ा सकता है। पिछले साल संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया था कि "जलवायु परिवर्तन के कारण चरम मौसम की घटनाएं महिलाओं और लड़कियों और उनके दैनिक कार्यों को करने की क्षमता को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करती हैं। देसाई की मेघा देसाई ने कहा, "भारतीय समुदायों में आमतौर पर महिलाओं को जलवायु-संवेदनशील क्षेत्रों में पीछे छोड़ दिया जाता है क्योंकि पुरुष नौकरी की तलाश में जाते हैं। महिलाओं को दैनिक रसद से निपटना पड़ता है जो जलवायु परिवर्तन से बहुत प्रभावित होता है।" फाउंडेशन, एक गैर सरकारी संगठन जो मासिक धर्म इक्विटी के लिए काम करता है।

दोष देने के लिए जलवायु परिवर्तन

  • 2020 और 2021 में, बाढ़ और चक्रवात, जो दक्षिण-पश्चिम और उत्तर-पूर्व मानसून के मौसम से प्रभावित हैं, आपदा विस्थापन के मुख्य कारण थे।

  • भारत का पूर्वी तट उष्णकटिबंधीय चक्रवातों के लिए अत्यधिक प्रवण है। हालांकि, हाल के वर्षों में वे और अधिक तीव्र हो गए हैं। वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि इस बढ़ी हुई तीव्रता के पीछे जलवायु परिवर्तन है।

  • जिनेवा स्थित आंतरिक विस्थापन निगरानी केंद्र की 2021 की एक रिपोर्ट के अनुसार, अम्फान, जिसने श्रेणी 5 चक्रवात के रूप में भारत की पूर्वी तटरेखा पर हमला किया था, भारत में 2.4 मिलियन से अधिक की निकासी को ट्रिगर किया।

  • अम्फान ने मई में बांग्लादेश, भारत, म्यांमार और भूटान में लगभग 50 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया था, जिससे यह विश्व स्तर पर वर्ष की सबसे बड़ी आपदा विस्थापन घटना बन गई।


बढ़े हुए तापमान के साथ, वातावरण की नमी-धारण क्षमता में वृद्धि हुई है, यही कारण है कि चक्रवात लंबे समय तक अपनी ऊर्जा बनाए रखने में सक्षम हैं," उमा चरण मोहंती, एक मौसम विज्ञानी और पृथ्वी, महासागर और जलवायु विज्ञान के स्कूल में एक एमेरिटस प्रोफेसर हैं। भुवनेश्वर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में, डीडब्ल्यू को बताया। उन्होंने कहा, "हम बढ़ते तापमान के कारण वर्षा के अधिक अनियमित पैटर्न को भी देख रहे हैं, जो लगातार बाढ़ का कारण है।

#khushitimes, #lifestyle,

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech