पीरियड क्रैम्प को मैनेज करे इस तरीके से मिलेगा दर्द और परेशानी से आराम, जानिए

#Manage period cramps in this way, you will get relief from pain and discomfort, know

जब पीरियड क्रैम्प को मैनेज करने की बात आती है, तो रात की अच्छी नींद लेना गेम-चेंजर हो सकता है। इस लेख में, हम मासिक धर्म में ऐंठन से राहत के लिए सबसे अच्छी नींद की स्थिति का पता लगाएंगे, ताकि आप बिना किसी परेशानी और दर्द के आराम और तरोताजा महसूस कर सकें। चाहे आप अपनी पीठ, बाजू या पेट के बल सोना पसंद करते हों, एक ऐसी स्थिति है जो आपके ऐंठन को कम करने और आपकी समग्र नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकती है। आइए गहराई में जाएं और पता लगाएं कि कम अवधि की ऐंठन के लिए आप कैसे सो सकते हैं


भ्रूण की स्थिति में सोना: अपनी करवट लेकर सोना और अपने घुटनों को अपनी छाती की ओर मोड़ना पेट की मांसपेशियों पर दबाव को कम करने में मदद कर सकता है, अवधि की ऐंठन को कम कर सकता है।



अपने पेट के बल सोना: जबकि यह सबसे अनुशंसित सोने की स्थिति नहीं है, अपने कूल्हों के नीचे एक तकिया के साथ अपने पेट के बल सोने से आपके गर्भाशय पर दबाव कम करके ऐंठन को कम करने में मदद मिल सकती है।


अपने घुटनों के नीचे तकिया लगाकर अपनी पीठ के बल सोना: यदि आप अपने घुटनों के नीचे तकिया रखते हैं, तो आपकी पीठ के बल सोना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जो आपकी पीठ और पेट पर खिंचाव को कम करने में मदद करता है।



बायीं करवट सोनाः बायीं ओर सोना मासिक धर्म की ऐंठन के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह गर्भाशय में रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है, साथ ही यकृत पर दबाव को रोकता है और एसिड रिफ्लक्स को कम करता है।



अपने सोने के वातावरण को समायोजित करें: अपनी नींद की स्थिति को बदलने के अलावा, अपने सोने के वातावरण में कुछ समायोजन करने से भी मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने में मदद मिल सकती है। अपने बेडरूम को ठंडा रखना, आरामदायक बिस्तर का उपयोग करना, और अच्छा वेंटिलेशन सुनिश्चित करना, ये सभी रात की बेहतर नींद को बढ़ावा दे सकते हैं।


#khushitimes, #lifestyle,  #girls

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech