ओडिशा ट्रेन हादसा: 'सिग्नल दिया और उतारा गया, टोल 290 के करीब , पढ़िए पूरी खबर

ओडिशा ट्रेन हादसा: 'सिग्नल दिया और उतारा गया, टोल 290 के करीब , पढ़िए पूरी खबर

#Odisha train accident: 'Signal given and lowered, toll close to 290, read full news'

20 से अधिक वर्षों में देश की सबसे खराब रेल दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 288 हो गई - शुक्रवार की रात ओडिशा के बालासोर में एक यात्री ट्रेन के पटरी से उतर जाने और एक अन्य के टकरा जाने के बाद।जबकि एक प्रारंभिक रिपोर्ट ने इसे सिग्नल विफलता पर दोषी ठहराया, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्घटना स्थल का दौरा किया और उन्हें रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और साथ ही आपदा प्रबंधन टीमों के अधिकारियों ने जानकारी दी उन्होंने अस्पताल में कुछ घायलों से भी मुलाकात की शव अभी भी क्षतिग्रस्त बोगियों में फंसे हुए थे, जबकि कुछ रिपोर्टों ने सुझाव दिया कि मरने वालों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस और शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस, जो लगभग 2,000 यात्रियों को ले जा रही थी, और एक मालगाड़ी के बीच दुर्घटना शाम 7 बजे के आसपास बालासोर में बहनागा बाजार स्टेशन के पास हुई जो कोलकाता से लगभग 250 किमी दक्षिण और भुवनेश्वर से 170 किमी उत्तर में है।


ओडिशा ट्रेन त्रासदी पर ताजा अपडेट:


  • दक्षिण पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी केएस आनंद ने कहा कि इस दुर्घटना में अब तक 288 लोगों की मौत हो चुकी है और 800 से अधिक लोग घायल हुए हैं।
  • बचाव अभियान शनिवार दोपहर को समाप्त हो गया और बहाली का काम शुरू हो गया। इस मार्ग पर यातायात बाधित होने के कारण 150 से अधिक ट्रेनों को रद्द, उनके मार्ग में परिवर्तन या शॉर्ट-टर्मिनेशन किया गया।
  • प्रारंभिक जांच में पता चला है कि कोरोमंडल एक्सप्रेस को मुख्य लाइन में प्रवेश करने के लिए सिग्नल दिया गया था लेकिन इसे हटा दिया गया और ट्रेन लूप लाइन में प्रवेश कर गई और वहां खड़ी एक मालगाड़ी से टकरा गई
  • रेलवे ने उस ट्रेन की उच्च-स्तरीय जांच शुरू की है, जिसका नेतृत्व दक्षिण पूर्वी सर्कल के रेलवे सुरक्षा आयुक्त करेंगे। जबकि सूत्रों ने पहले कहा था कि दुर्घटना के पीछे सिग्नलिंग विफलता का कारण हो सकता है, रेलवे अधिकारियों ने कहा कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि क्या कोरोमंडल एक्सप्रेस लूप लाइन में प्रवेश करती है और स्थिर मालगाड़ी से टकराती है या यह पहले पटरी से उतर गई और फिर पार्क में प्रवेश करने के बाद खड़ी ट्रेन से टकरा गई। लूप लाइन।
  • प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि "ट्रेन संख्या 12841 के लिए अप मेन लाइन के लिए सिग्नल दिया गया था और उतार दिया गया था, लेकिन ट्रेन अप लूप लाइन में प्रवेश कर गई और लूप लाइन पर मालगाड़ी से टकरा गई और पटरी से उतर गई"। इस बीच, (ट्रेन संख्या) 12864 डाउन मेन लाइन से गुजरी और उसके दो डिब्बे पटरी से उतर गए और पलट गए।
  • "मेरे पास अपना दर्द बयां करने के लिए शब्द नहीं हैं ... किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा और दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। त्रासदी की उचित और त्वरित जांच सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं," मोदी ने दौरा करने के बाद कहा बालासोर का एक अस्पताल जहां घायलों का इलाज चल रहा है.
  • निजी सहित विभिन्न अस्पतालों में 1,175 लोगों को भर्ती कराया गया था, जिनमें से 793 को छुट्टी दे दी गई है और 382 का इलाज चल रहा है, ओडिशा सरकार के अधिकारियों ने शनिवार रात करीब 8 बजे कहा।
  • रेलवे ने मृतकों के परिजनों के लिए 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 2 लाख रुपये और मामूली रूप से घायल लोगों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। मोदी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की अतिरिक्त अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। अन्य राज्यों ने भी सहायता की घोषणा की है।
  •  वैष्णव और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ओडिशा ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों की संख्या पर असहमति जताई और उनका तर्क कैमरे में कैद हो गया। वैष्णव, जो बनर्जी के साथ खड़े थे, जब वह मीडिया से बातचीत कर रही थीं, उन्होंने उसे सही करने की मांग की जब उन्होंने सुझाव दिया कि मरने वालों की संख्या 500 तक हो सकती है।
  • नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइनों से राज्य में ट्रेन दुर्घटना के मद्देनजर भुवनेश्वर से आने-जाने के हवाई किराए में किसी भी तरह के असामान्य उछाल की निगरानी करने और आवश्यक कार्रवाई करने को कहा। यह किसी भी घटना के कारण उड़ानों को रद्द करने और पुनर्निर्धारण करने के लिए दंड शुल्क के बिना किया जा सकता है।
#khushitimes, #india, #trainaccident, #tamilnadutrain, #latestnews, #todaynews, #topnews, #newsinhindi, #hindinews, #न्यूज़, #ताज़ासमाचार, #ब्रेकिंगन्यूज़, #न्यूज़वीडियो, #ताजान्यूज़, #न्यूज़लाइव, #हिंदीन्यूज़लाइव, #आजतकन्यूज़समाचार, #hindinewschannel, #NewsHindi, #hindustantimes, #Aljazeera, #thelallantop,

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech