स्कूल के सीईओ, मैनेजर और प्राचार्य जेल में, सेंट अलॉयसियस रिमझा के वाइस चैयरमैन की रिमांड बढ़ी


जबलपुर। निजी स्कूलों की मनमानी फीस वसूली और किताबों में कमीशन के खेल से जुड़े प्रकरण में गिरफ्तार की गई लिटिल वर्ल्ड की सीईओ चित्रांगी अय्यर, मैनेजर सुबोध नेमा और प्राचार्य परिधी भार्गव की पुलिस रिमांड गुरुवार को खत्म हुई। इन तीनों को रिमांड खत्म होने के बाद न्यायालय में पेश किया गया जहां से जेल भेजा गया। इस मामले में अब तक जेल भेजे गए आरोपियों की संख्या आठ हो गई है। वहीं माढ़ोताल पुलिस ने सेंट अलॉयसियस स्कूल के वाइस चैयरमैन इब्राहिम ताज को भी रिमांड खत्म होने पर न्यायालय में पेश किया, जहां से इब्राहिम को एक और दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया। कुल 13 आरोपित वर्तमान में पुलिस रिमांड पर हैं, जिनकी रिमांड शुक्रवार को खत्म होगी।

विदेश में स्टेमफील्ड का निदेशक,चैयरमैन भी गायब

माढ़ोताल पुलिस ने स्टेम फील्ड इंटरनेशनल स्कूल विजय नगर की चैयरमैन मधुरानी जयसवाल, निदेशक और सचिव पर्व जयसवाल और प्राचार्य मनमीत कोहली के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया था। मामले में मनमीत को गिरफ्तार किया गया। मनमीत की निशानदेही पर स्कूल से कई दस्तावेज जब्त किए गए, लेकिन जब मधुरानी और पर्व के बारे में जानकारी जुटाई गई, तो पता चला कि पर्व जहां विदेश में हैं, वहीं मामला दर्ज होने के बाद से मधुरानी भी घर से गायब है। उनके फोन भी बंद है। पुलिस उनके परिजनों और करीबियों से पूछताछ कर रही है। ताकि उनकी भी गिरफ्तारी हो सके।

ताला मिला, तो बढ़ी रिमांड

माढ़ोताल पुलिस द्वारा पुलिस रिमांड खत्म होने पर सेन्ट अलॉयसियस स्कूल रिमझा के वाइस चैयरमैन इब्राहिम ताज को न्यायालय में पेश किया गया। जहां पुलिस ने न्यायालय को बताया कि इब्राहिम ताज से स्कूल से फीस बढ़ाने और किताब सम्बंधी दस्तावेज जब्त करने का प्रयास किया गया, लेकिन जब भी टीम उसे स्कूल लेकर पहुंची, तो स्कूल में ताला लटका मिला। इसके चलते दस्तावेज जब्त नहीं किए जा सके। जिस पर न्यायालय ने इब्राहिम की पुलिस रिमांड एक और दिन के लिए बढ़ा दी।

फीस बढ़ोत्तरी से सम्बंधित दस्तावेज छिपाकर रखे थे

बेलबाग पुलिस ने मामले में सीएमएस कंपाउंड स्थित क्राइस्ट चर्च जबलपुर डायसेशन स्कूल के मैनेजर ललित सालोमन को गिरफ्तार किया था। ललित की निशानदेही पर जहां स्कूल से दस्तावेज जब्त किए गए, वहीं उसे उसके घर मंडला भी ले जाया गया। मंडला स्थित अपने घर में भी ललित ने फीस बढ़ोत्तरी से सम्बंधित दस्तावेज छिपाकर रखे थे।

अन्य थाने भी ले सकते हैं रिमांड

पुलिस रिमांड के दौरान ओमती पुलिस ओमती के अलावा क्राइस्ट चर्च स्कूलो के चैयरमैन अजय उमेश जेम्स, प्राचार्य शाजी थामस, मैनेजर एलएम साठे, अतुल अनुपम इब्राहिम और एकता पीटर को लेकर गुरुवार को फिर से क्राइस्ट चर्च स्कूल पहुंची, जहां से फीस सम्बंधी दस्तावेज जब्त किए। ओमती के अलावा क्राइस्ट चर्च स्कूलो के चैयरमैन अजय उमेश जेम्स पर बेलबाग और बरेला थाने में भी एफआईआर दर्ज की गई है। मामले में बेलबाग और बरेला पुलिस द्वारा भी अजय को पुलिस रिमांड पर लिया जा सकता है।

2019 से 2024 तक का रिकॉर्ड

भेड़ाघाट पुलिस ने ज्ञानगंगा आर्किड इंटरनेशनल स्कूल के सचिव भरतेश भारिल और प्राचार्य दीपाली तिवारी की निशानदेही पर स्कूल से वर्ष 2019 से 2024 तक बढ़ाई गई फीस के रिकार्ड, स्कूल में लगाई गई किताबों की सूची, बैंक एकाउंट और फीस कार्ड जब्त किया। इतना ही नहीं उनकी आडिट रिपोर्ट भी जब्त की गई।

चिल्ड्रन बुक डिपो से जब्त

गोराबाजार पुलिस द्वारा चिल्ड्रन बुक डिपो के संचालक सूर्यप्रकाश वर्मा और शशांक श्रीवास्तव को गिरफ्तार किया था। दोनों जेल में है। वहीं गोराबाजार पुलिस ने बुक डिपो में छापामार कार्रवाई की और डिपो और स्कूल से जुड़े कई दस्तावेज जब्त किए।इधर ग्वारीघाट पुलिस द्वारा गिरफ्तार की गई सेंट अलॉयसियस स्कूल पोलीपाथर की प्राचार्य और सचिव सोमा जॉर्ज से टीम ने कई बिन्दुओं पर पूछताछ की। वहीं कई दस्तावेज भी जब्त किए।

बरेला पुलिस पर उठे सवाल

स्कूलों के खिलाफ प्राचार्य, संचालकों काे लेकर लगातार थानेवार कार्रवाई की जा रही है। वहीं इस पूरे मामले में बरेला थाने की पुलिस पर संदेह की सुई अटक गई है। अन्य थानों की पुलिस ने आरोपितों को रिमांड पर लेकर पूछताछ की, लेकिन बरेला पुलिस ने गिरफ्तार किए गए क्राइस्ट चर्च सालीवाड़ा के प्राचार्य क्षितिज जैकब और मैनेजर एस नीलेश सिंह को पुलिस रिमांड पर नहीं लिया, जिस कारण न तो उनसे पूछताछ की जा सकी और न ही कोई दस्तावेज जब्त किए जा सके। इतना ही नहीं बरेला पुलिस द्वारा स्कूल में जांच की बजाय पूरी जांच अभिभावकों पर केन्दि्रत कर उनके बयान दर्ज करने की खानापूर्ति की जा रही है।

यह आरोपित पहले से हैं जेल में

मामले में गिरफ्तार किए गए क्षितिज जैकब, शशांक श्रीवास्तव, नीलेश सिंह, चन्द्रशेखर विश्कर्मा, सूर्यप्रकाश शर्मा जेल में बंद है।


रिमांड खत्म होने पर तीन आरोपितों को न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। वहीं एक आरोपित की पुलिस रिमांड बढ़ाई गई है। टीम द्वारा आरोपियाें की निशानदेही पर और उनके कार्यालयों से कई दस्तावेज जब्त किए गए है। जांच की प्रक्रिया निरंतर चल रही है।

आदित्य प्रताप सिंह, एसपी

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech