कटंगी में लापरवाही के कारण हुई गर्भवती की मौत, दो नर्स हटाई गईं


जबलपुर। कटंगी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में उपचार के दौरान लापरवाही से एक गर्भवती और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे की मौत के मामले में प्रारंभिक जांच में स्टाफ की लापरवाही की बात सामने आई है। मामले में कार्रवाई करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दो नर्स को कटंगी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से हटा दिया है। इन्हें पाटन पीएचसी में संलग्न किया गया है। इनके नाम गिरिजा विश्वकर्मा और अनुश्री कुशवाहा बताया जा रहा है। दोनों की उस समय ड्यूटी पर थी, जब गर्भवती को प्रसव के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया था।

प्रसव पीड़ा होने पर कटंगी प्राथमिक स्वास्‍थ्य केंद्र में भर्ती किया गया था

कटंगी नगर की रहने वाली मोहिनी रैकवार-26 वर्ष को छह जून को प्रसव पीड़ा होने पर कटंगी प्राथमिक स्वास्‍थ्य केंद्र में भर्ती किया गया था। अगले दिन गर्भवती की स्थिति गंभीर होने पर मेडिकल अस्पताल भेजा गया। जहां, चिकित्सकों ने जांच में गर्भवती को मृत घोषित कर दिया।

दो सदस्यीय ने अपनी जांच रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को सौंपी

सूत्रों के विशेषज्ञ चिकित्सकों वाली दो सदस्यीय ने अपनी जांच रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को सौंप दी है। जांच में प्रारंभिक रुप से गर्भवती के उपचार में ड्यूटी पर उपस्थित नर्सों की लापरवाही मिली है। गर्भवती की स्थिति गंभीर होने के बावजूद उसे पीएचसी में भर्ती रखा गया।

स्वास्थ्य विभाग ने दोनों आरोपित नर्से से स्पष्टीकरण मांगा

मेडिकल अस्पताल रेफर करने में विलंब की बात भी पता चली है। मामले में स्वास्थ्य विभाग ने दोनों आरोपित नर्से से स्पष्टीकरण मांगा है। उन्हें तुरंत पाटन पीएचसी संलग्न कर दिया है। स्पष्टीकरण प्राप्त होने के बाद नर्सों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech