Jabalpur News: मैट्रिमोनियल साइट के जरिए धोखाधड़ी, युवती ने शादी का झांसा देकर युवक से ऐंठे ढाई लाख रुपये


जबलपुर : मैट्रिमोनियल साइट के जरिए एक युवती ने शहर के युवक को शादी का प्रस्ताव देकर फंसाया और फिर उसे एक बैग भेजने का झांसा दिया। युवक, झांसे में आकर, कस्टम के नाम पर ढाई लाख रुपये गंवा बैठा। पुलिस ने इस मामले में प्रकरण दर्ज कर लिया है और कैंट पुलिस इसकी जांच करेगी।

विवाह के लिए बनाई थी आईडी

मोदीबाड़ा कटंगा निवासी जगन्नाथ नंदा (38) ने संगम मैट्रिमोनियल साइट पर विवाह के लिए आईडी बनाई थी। 16 मई को उसे एक फोन आया जिसमें युवती ने अपना नाम लीजा रोज बताया और कहा कि वह यूनाइटेड किंग्डम में रहती है। दोनों के बीच बातचीत बढ़ी और विवाह की बात पर सहमति बनी।

भारत आने का झांसा

लीजा ने भारत आने की बात की, लेकिन इसी बीच उसने जगन्नाथ को बताया कि उसे काम से आयरलैंड जाना पड़ रहा है। इसलिए वह अपना एक बैग भेज रही है, जो भारत आने पर वह वापस ले लेगी। जगन्नाथ ने अपना पता दे दिया। 31 मई को जगन्नाथ ने लीजा को मैसेज किया और शादी से इंकार कर दिया।

कोरियर वापस करने के नाम पर ठगी

इसी दिन उसे एक फोन आया जिसमें बताया गया कि कोरियर इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट दिल्ली पर है। जगन्नाथ ने कोरियर लेने से इंकार किया तो उससे 15 हजार रुपये कोरियर वापस करने के लिए मांगे गए। उसने 15 हजार रुपये दे दिए।

कस्टम ऑफिसर बनकर मांगी रिश्वत

एक जून को उसे फोन आया जिसमें व्यक्ति ने खुद को दिल्ली का कस्टम ऑफिसर बताया और बताया कि लीजा के बैग में 2 लाख 50 हजार पाउंड और सोना है, लेकिन दस्तावेज नहीं हैं। अगर वह बैग नहीं छुड़ाया गया तो सरकार उसे जब्त कर लेगी। जगन्नाथ ने लीजा से बात की तो उसने बैग छुड़वाने की सलाह दी।

ढाई लाख रुपये की मांग

जगन्नाथ ने कस्टम ऑफिसर से बात की तो उससे बैग छुड़वाने के लिए ढाई लाख रुपये आयकर के रूप में मांगे गए। लीजा ने भी आश्वासन दिया कि वह भारत आने पर उसे 2400 पाउंड दे देगी। जगन्नाथ ने दो जून को एक लाख और तीन जून को एक लाख 45 हजार रुपये दिए गए एकाउंट नम्बर में डाल दिए। जब उसने बैग भेजने की बात की तो उससे साढ़े 13 लाख रुपये और मांगे गए। तब जगन्नाथ को संदेह हुआ। उसने जानकारी जुटाई तो पता चला कि ऐसा कोई बैग दिल्ली में नहीं है।

पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आगे की जांच जारी है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech