रुस ने जेलेंस्की के प्लान को बताया बकवास, अमेरिका को लगा झटका


मास्को।
रुस-यूक्रेन को लड़ते हुए ढाई साल हो गए हैं दोनों ही देशों को भारी नुकसान हुआ है लेकिन दोनों ही समझौता करने को तैयार नहीं हो रहे हैं। एक दूसरे की शर्तें मानने को तैयार नहीं हैं। वहीं दुनिया इस जंग खत्म कराने की कोशिश में जुटी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की चाहते हैं कि बातचीत से युद्ध का अंत हो लेकिन हकीकत यह है कि अभी यह जंग लंबी चलेगी। जेलेंस्की के पास भले ही युद्ध खत्म करने का प्लान हो, लेकिन उसके प्लान को रूस बर्बाद करने पर तुला है।
 

यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की के युद्ध खत्म करने के प्लान को क्रेमलिन ने बकवास बताया है। पुतिन ने साफ कह दिया है कि रूस यह लड़ाई अभी जारी रखेगा। बता दें फरवरी 2022 से ही रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। रूस ने अब जब जेलेंस्की के प्लान को बकवास बताकर खारिज कर दिया है। ऐसे में यह अमेरिका के लिए बड़ा झटका है। जेलेंस्की ने कहा था कि रूस-यूक्रेन जंग खत्म करने के लिए उनके पास एक प्लान है. यह प्लान वह जो बाइडन, कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप से शेयर करने वाले थे। अब पुतिन ने कहा कि जेलेंस्की युद्ध खत्म करने का जो प्लान बना रहे हैं, वह बकवास है। रूस यूक्रेन में अपने ‘स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन’ को जारी रखेगा। ये पहली बार नहीं है, जब हमने कीव सरकार की ओर से ऐसे बयान सुने हैं। हम यूक्रेन सरकार के इस रवैये से वाकिफ हैं। हम अपना स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन जारी रखे हुए हैं और अपने सभी लक्ष्यों को हासिल करेंगे।

 
दरअसल जेलेंस्की अपनी शर्तों पर रूस को झुकाकर बातचीत के जरिए युद्ध खत्म करना चाहते हैं। जेलेंस्की के प्लान का मुख्य मकसद रूस को युद्ध समाप्त करने के लिए मजबूर करना है। जेलेंस्की सितंबर में अमेरिका जाने वाले हैं, जहां वह संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेंगे। हालांकि, रूस का बातचीत से इनकार करना अमेरिका के लिए झटका है। रूस के तेवर से लग रहा है कि जंग अभी खत्म नहीं होगी। माना जा रहा है कि यूक्रेनी अटैक से पुतिन तिलमिला गए हैं और अब इसका बदला लेने वह जंग को और नेक्स्ट लेवल पर ले जाना चाहते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech