Jabalpur News:अवैधानिक रूप से स्कूल फीस वसूली ,8 स्कूलों ने वसूले 54,26 करोड़, जिला समिति ने लगाया दो दो लाख का जुर्माना


जबलपुर के निजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए जिला प्रशासन ने 8 निजी स्कूलों के खिलाफ जुर्माना लगाया और अभिभावकों से वसूली की गई अधिक फीस जल्द से जल्द वापस करने के निर्देश दिए हैं।इस कार्रवाई के बाद निजी स्कूलों में हडकंप मचा हुआ है।

8 स्कूलों ने वसूले 54,26 करोड़

शुरुआती जांच में जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग ने पाया कि शहर के आठ निजी स्कूलों ने 54,26 करोड़ रुपए की अवैधानिक रूप से स्कूल फीस बढ़ाई थी।कलेक्टर दीपक कुमार के मुताबिक आने वाले समय में और भी कई स्कूल जांच के घेरे में जो कि अवैधानिक रूप से स्कूल फीस बच्चों के अभिभावकों से वसूल कर रहे थे।

जिला स्तरीय जांच समिति ने किया खुलासा

मध्यप्रदेश निजी स्कूल (फीस तथा संबंधित विषयों का विनियमन) अधिनियम 2017 के तहत गठित जिला स्तरीय समिति ने जांच के उपरांत ये पाया है कि शहर के 8 निजी स्कूलों ने अवैधानिक रूप से फीस में वृद्धि की थी, जिनसे कि अब फीस वसूली की जाएगी। जांच के दौरान समिति ने पाया कि इन आठ स्कूलों से करीब 54.26 करोड़ रुपये छात्रों के अभिभावकों को वापस करेंगे। समिति ने सभी स्कूलों को यह भी निर्देश दिए है कि यह पूरी फीस तीस दिन के भीतर जमा करनी होगी। नहीं तो प्रशासन आदेश की अवहेलना मानते हुए कड़ी कार्रवाई करेगा।

सबसे ज्यादा फीस वसूली में सत्य प्रकाश स्कूल सबसे आगे

सबसे ज्यादा फीस सत्य प्रकाश स्कूल पोलीपाथर ने अवैध रूप से वसूली थी जो कि 14,24 करोड़ रुपए है,वहीं सेंट जोसेफ टीएफआरआई से 9,41 करोड़ रुपए वसूले।जिला स्तरीय समिति ने इन सभी स्कूल के फीस स्ट्रक्चर भी तय किए है।

जिला समिति ने लगाया दो दो लाख का जुर्माना

जिला समिति ने प्रत्येक स्कूल पर दो-दो लाख रुपये जुर्माना भी लगाया है। इन निजी विद्यालयों को अवैधानिक रूप से बढ़ाई गई फीस की कुल राशि 54.26 करोड़ रुपये छात्रों के अभिभावकों को वापस करने के आदेश दिये गये हैं, तथा दो-दो लाख रुपये जुर्माना भी 30 दिन के भीतर तय बैंक खाते में जमा कर पावती जिला शिक्षा अधिकारी को प्रस्तुत करने करने कहा गया है।

इन आठ स्कूल को वापस करने होगें रूपए

माउंट लिटरा जी स्कूल विजडम वैली स्कूल शास्त्री नगर,कटंगा,स्प्रिंग डे स्कूल आधारताल,अजय सत्य प्रकाश पनागर,सत्य प्रकाश स्कूल पोलीपाथर क्राईस्ट चर्च स्कूल,सेंट अलायसिंस स्कूल,सेंट जोसेफ टीएफआरआई शामिल हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech