Jabalpur News: जस्टिस सुरेश कुमार कैत बने एमपी हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी


जबलपुर। दिल्ली हाईकोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश जस्टिस सुरेश कुमार कैत को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का 28वां मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। शनिवार को राष्ट्रपति द्वारा मंजूरी मिलने के बाद केंद्रीय कानून विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की। जल्द ही राज्यपाल उन्हें शपथ दिलाएंगे। जस्टिस कैत वर्तमान में दिल्ली हाईकोर्ट में वरिष्ठ न्यायाधीश के पद पर कार्यरत हैं और वे एमपी हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस संजीव सचदेवा की जगह लेंगे।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने चार दिन पहले जस्टिस कैत के नाम की अनुशंसा की थी, जिसे अब मंजूरी मिल गई है। जस्टिस सुरेश कुमार कैत ने 1989 में वकालत की शुरुआत की थी और 2008 में उन्हें दिल्ली हाईकोर्ट में अतिरिक्त जज के तौर पर नियुक्त किया गया था। 2013 में उन्हें स्थायी जज के पद पर पदोन्नत किया गया।

जस्टिस कैत ने जामिया मिलिया इस्लामिया हिंसा मामले और नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के विरोध प्रदर्शन से जुड़े कई महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई की है। उनके निष्पक्ष और संतुलित दृष्टिकोण की सराहना की गई है, खासकर कानून और व्यवस्था बनाए रखने पर उनके जोर को लेकर।

हरियाणा के कैथल जिले के काकौत गांव में 24 मई 1963 को जन्मे जस्टिस कैत ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पूरी की और राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई की और 1989 में वकील के रूप में पंजीकृत हुए।

अब जस्टिस सुरेश कुमार कैत जल्द ही मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेंगे, जिससे न्यायिक क्षेत्र में एक नए अध्याय की शुरुआत होगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Tech